Headlines
Loading...
स्वामी विवेकानन्द के 10 अनमोल  विचार जो बदल दे आपके जीने का तरीका 

  1. जो सत्य हैउसे साहसपूर्वक निर्भीक होकर लोगों से कहोउससे किसी को कष्ट होता है या नहींइस ओर ध्यान मत दो। दुर्बलता को कभी प्रश्रय मत दो। सत्य की ज्योति बुद्धिमान’ मनुष्यों के लिए यदि अत्यधिक मात्रा में प्रखर प्रतीत होती हैऔर उन्हें बहा ले जाती हैतो ले जाने दोवे जितना शीघ्र बह जाएँ उतना अच्छा ही है|

  2. ईश्वर ही ईश्वर की उपलब्थि कर सकता है। सभी जीवंत ईश्वर हैंइस भाव से सब को देखो। मनुष्य का अध्ययन करोमनुष्य ही जीवन्त काव्य है। जगत में जितने ईसा या बुद्ध हुए हैंसभी हमारी ज्योति से ज्योतिष्मान हैं। इस ज्योति को छोड़ देने पर ये सब हमारे लिए और अधिक जीवित नहीं रह सकेंगेमर जाएंगे। तुम अपनी आत्मा के ऊपर स्थिर रहो। 

  3. मानव-देह ही सर्वश्रेष्ठ देह हैएवं मनुष्य ही सर्वोच्च प्राणी हैक्योंकि इस मानव-देह तथा इस जन्म में ही हम इस सापेक्षिक जगत से संपूर्णतया बाहर हो सकते हैंनिश्चय ही मुक्ति की अवस्था प्राप्त कर सकते हैंऔर यह मुक्ति ही हमारा चरम लक्ष्य है।

  4. जो मनुष्य इसी जन्म में मुक्ति प्राप्त करना चाहता हैउसे एक ही जन्म में हजारों वर्ष का काम करना पड़ेगा। वह जिस युग में जन्मा हैउससे उसे बहुत आगे जाना पड़ेगाकिन्तु साधारण लोग किसी तरह रेंगते-रेंगते ही आगे बढ़ सकते हैं।

  5.   जो महापुरुष प्रचार-कार्य के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैंवे उन महापुरुषों की तुलना में अपेक्षाकृत अपूर्ण हैंजो मौन रहकर पवित्र जीवनयापन करते हैं और श्रेष्ठ विचारों का चिन्तन करते हुए जगत की सहायता करते हैं। इन सभी महापुरुषों में एक के बाद दूसरे का आविर्भाव होता हैअंत में उनकी शक्ति का चरम फलस्वरूप ऐसा कोई शक्तिसम्पन्न पुरुष आविर्भूत होता हैजो जगत् को शिक्षा प्रदान करता है।

  6. मन का विकास करो और उसका संयम करोउसके बाद जहाँ इच्छा होवहाँ इसका प्रयोग करोउससे अति शीघ्र फल प्राप्ति होगी। यह है यथार्थ आत्मोन्नति का उपाय। एकाग्रता सीखोऔर जिस ओर इच्छा होउसका प्रयोग करो। ऐसा करने पर तुम्हें कुछ खोना नहीं पड़ेगा। जो समस्त को प्राप्त करता हैवह अंश को भी प्राप्त कर सकता है।

  7. संन्यास का अर्थ हैमृत्यु के प्रति प्रेम। सांसारिक लोग जीवन से प्रेम करते हैंपरन्तु संन्यासी के लिए प्रेम करने को मृत्यु है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम आत्महत्या कर लें। आत्महत्या करने वालों को तो कभी मृत्यु प्यारी नहीं होती है। संन्यासी का धर्म है समस्त संसार के हित के लिए निरंतर आत्मत्याग करते हुए धीरे-धीरे मृत्यु को प्राप्त हो जाना।

  8. मुक्ति-लाभ के अतिरिक्त और कौन सी उच्चावस्था का लाभ किया जा सकता है?देवदूत कभी कोई बुरे कार्य नहीं करतेइसलिए उन्हें कभी दंड भी प्राप्त नहीं होता,अतएव वे मुक्त भी नहीं हो सकते। सांसारिक धक्का ही हमें जगा देता हैवही इस जगत्स्वप्न को भंग करने में सहायता पहुँचाता है। इस प्रकार के लगातार आघात ही इस संसार से छुटकारा पाने की अर्थात् मुक्ति-लाभ करने की हमारी आकांक्षा को जाग्रत करते हैं।

  9.  सभी मरेंगे- साधु या असाधुधनी या दरिद्र- सभी मरेंगे। चिर काल तक किसी का शरीर नहीं रहेगा। अतएव उठोजागो और संपूर्ण रूप से निष्कपट हो जाओ। भारत में घोर कपट समा गया है। चाहिए चरित्रचाहिए इस तरह की दृढ़ता और चरित्र का बलजिससे मनुष्य आजीवन दृढ़व्रत बन सके।

  10. तुमने बहुत बहादुरी की है। शाबाश! हिचकने वाले पीछे रह जायेंगे और तुम कुद कर सबके आगे पहुँच जाओगे। जो अपना उध्दार में लगे हुए हैंवे न तो अपना उद्धार ही कर सकेंगे और न दूसरों का। ऐसा शोर - गुल मचाओ की उसकी आवाज़ दुनिया के कोने कोने में फैल जाय। कुछ लोग ऐसे हैंजो कि दूसरों की त्रुटियों को देखने के लिए तैयार बैठे हैंकिन्तु कार्य करने के समय उनका पता नही चलता है। जुट जाओ,अपनी शक्ति के अनुसार आगे बढो।इसके बाद मैं भारत पहुँच कर सारे देश में उत्तेजना फूँक दूंगा। डर किस बात का हैनहीं हैनहीं हैकहने से साँप का विष भी नहीं रहता है। नहीं नहीं कहने से तो 'नहींहो जाना पडेगा। खूब शाबाश! छान डालो - सारी दूनिया को छान डालो! अफसोस इस बात का है कि यदि मुझ जैसे दो - चार व्यक्ति भी तुम्हारे साथी होते|

स्वामी विवेकानन्द के व्यक्तित्व और स्वभाव से आप सभी परिचित हो जिनके पास ज्ञान का अनन्त भंडार था ,जिन्होंने अपने विचारो से लोगो के जीवन में नई क्रांति फूंक दी थी और आज भी उनके द्वारा दिए गये व्याख्यान और उक्तियों को पड़ने से हमे नये उद्देश्यों की प्राप्ति होती हे ,उनके विचार हमारे जीवन को नई दिशा प्रदान करने में सहायता प्रदान करते है |

स्वामी विवेकानन्द का तेज पूरी दुनिया को प्रकाशमान कर रहा है जिनकी ज्योति से हमारे अंधकारमय जीवन में आशाओ की लौ जला सकते है |इनके विचारो को हमारे जीवन में उतरने की  आवश्यकता है |



यह भी पड़े ...!(Must Read It)
1.स्वामी विवेकानन्द के अनमोल विचार
2.Monday Motivation Golden Thoughts
3.Thoughts Of The Day
4.उजाले की और 10 सुविचार
5.जजियो नो नेगेटिव लाइफ....!
6.पं. जवाहरलाल नेहरू के अनमोल विचार
7.दृष्टिकोण पर अनमोल विचार (Attitude Quotes in Hindi
8. 20 SUCCESS FORMULATION OF TARUN SAGAR JI
9.30 Motivational quote of the day
10.Hindi SuV4

Make Online Directory Of Your Shop Click Here >>>>>>>>>>

11.
Osho Motivational Quotes
12.Student Successful Career

I am Student and Creator for YouTube, Blogger, Facebook, Instagram, Advertisement