Headlines
Loading...
हिंदी वेबदुनिया के पाठको का स्वागत है ......!स्रोत - https://pmjay.gov.in/hi
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) के बारे में

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यू-एच-सी) के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना “आयुष्मान भारत” का प्रक्षेपण राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के द्वारा अनुशंसित किया गया। यह पहल, सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए तैयार की गई है, जिसका उद्देश्य है की “कोई भी पीछे ना छूटे।”

“आयुष्मान भारत” स्वास्थ्य सेवा वितरण के क्षेत्रीय और खंडित दृष्टिकोण से हट कर, एक व्यापक और अपेक्षित स्वास्थ्य सेवा की ओर बढ़ने का प्रयास है। इस योजना का उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली (प्रिवेन्शन, प्रमोशन एवं एंबुलेटरी केयर) को समग्रित रूप से सम्बोधित करना है।

विभिन्न राज्य अपने स्वयं के स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजनाओं को लागू करने के लिए विभिन्न मॉडलों का उपयोग कर रहे हैं। उनमें से कुछ बीमा कंपनियों की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, जबकि अन्य सीधे अपने राज्यों में योजनाओं को लागू कर रहे हैं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि राज्यों में तैयारियों के विभिन्न स्तर हैं और ऐसी योजनाओं को प्रबंधित करने की क्षमता अलग-अलग है, पीएम-जय राज्यों को अपना कार्यान्वयन मॉडल चुनने की सुविधा प्रदान करता है। वे आश्वासन / विश्वास मॉडल, बीमा मॉडल या मिश्रित मॉडल के माध्यम से योजना को लागू कर सकते हैं।

इस योजना में 5,00,000 रुपये का लाभ पूरे परिवार को मिलता है, याने कि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है। RSBY योजना के तहत पाँच सदस्यों की पारिवारिक सीमा थी। उन योजनाओं से सीख लेते हुए, (पीएम-जय)की संरचना इस प्रकार की गई है कि परिवार के आकार या सदस्यों की उम्र पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। इसके अलावा , पहले से मौजूद विभिन बीमारियों को इस योजना में पहले दिन से ही शामिल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि (पीएम-जय)में नामांकित होने से पहले किसी भी क़िस्म की बीमारी या स्वास्थ्य अस्थिथि से पीड़ित व्यक्ति उन सभी चिकित्सीय परिस्थितियों के लिए, और साथ ही पीएम-जय योजना के तहत सारे उपचार, प्राप्त करने के लिए पहले दिन से ही लाभार्थी है।

पीएम-जय के तहत लाभ
समस्त लाभार्थियों को सूचीबद्ध माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5,00,000 रुपये मुहैया कराती है। इस योजना के तहत निम्नलिखित उपचार निशुल्क उपलब्ध हैं।
  • चिकित्सिक परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व ख़र्चा
  • दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य
  • गैर-गहन और गहन स्वास्थ्य सेवाएँ
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा आरोपण सेवाएं (जहां आवश्यक हो)
  • अस्पताल में रहने का ख़र्चा
  • अस्पताल में खाने का ख़र्चा
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँ
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल
क्या मैं,लाभार्थी हूँ ?
अधिक जानकारी पाए
Which states in India first launched ayushman Bharat Scheme by Modi government?

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर, 2018 को रांची, झारखंड में आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के शुभारंभ के साथ भारत में सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक विशाल छलांग है। आयुष्मान भारत की दृष्टि के तहत, प्रधानमंत्री जन सेवा योजना (एबी-पीएमजेएवाई) को लागू किया जाएगा ताकि प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य देखभाल का उचित हिस्सा प्राप्त हो। आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन सेवा योजना के साथ, सरकार स्वास्थ्य सुरक्षा को एक नए आकांक्षात्मक स्तर पर ले जा रही है। यह 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लक्षित करने वाला " दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम " है।

I am Student and Creator for YouTube, Blogger, Facebook, Instagram, Advertisement